26 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स | 26 December 2021 Current Affairs In Hindi

आज हम डेली करंट अफेयर्स में 26 December 2021 Current Affairs In Hindi  की बात करने वाले हैं। जिससे की आपके आने वाले आगामी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं की  26 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स हिंदी  में कौन कौन प्रश्न खास है। इसमें  26 दिसंबर  2021 के सभी मुख्य प्रश्नो को लिया गया है जो की एग्जाम की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

अगर आप ssc , bank ,railway, state exam या किसी भी exam की तैयारी करते हैं तो ये प्रश्न आपके बहुत ही काम आने वाले हैं।क्योंकि आप सभी जैसा जानते हैं अब हर तरह के एग्जाम में करंट अफेयर से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।तो चलिए  26 december 2021 Current Affairs In Hindi शुरू करते हैं।

26 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स | 26 December 2021 Current Affairs In Hindi

1. हाल ही में विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन रवाना की गई उसका नाम क्या है?

:- जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन
विश्व की सबसे बड़ी और सर्वाधिक शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन शनिवार के दिन अपने अभियान पर रवाना की गई जो आरंभिक तारों और आकाशगंगा ओं की खोज के साथ ही जीवन के संकेतों का पता लगाने के लिए ब्रह्मांड की पड़ताल करेगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की यह जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन ने दक्षिण अमेरिका के उत्तर पूर्वी तट स्थित फ्रेंच गुयाना अंतरिक्ष केंद्र से शनिवार की सुबह यूरोपीय रॉकेट एलियन पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस अंतरिक्ष दूरबीन को बनाने में लगभग 10 अरब डॉलर की लागत लगी। यह वेधशाला अपने गंतव्य तक पहुंचने में 1600000 किलोमीटर या चंद्रमा से 4 गुना अधिक दूरी की यात्रा करेगी। इसे वहां पहुंचने में 1 महीने का समय लगेगा और फिर अगले 5 महीनों में इसके अवरक्त आंखें ब्रह्मांड की पड़ताल शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगी।
2. प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में कितने उम्र के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी दे दी?


:- 15 से 18 वर्ष
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमी क्रोन के देश में बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को घोषणा की कि अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीज के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 7 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीको की खुराक दी जाने की शुरुआत की जाएगी हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने बूस्टर डोज का जिक्र ना करते हुए इसे प्रिकॉशन डॉज का नाम दिया है।
3. हाल ही में किस से साउथ अफ्रीका ऑफ द ईयर चुना गया है?


:- डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान को
हाल ही में डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान को साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर के लिए चुना गया डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान भारतीय मूल के समाजसेवी और आपदा राहत संगठन गिफ्ट ऑफ दिवस के संस्थापक हैं। इन्हें डेली मेवरीक का अखबार द्वारा संचालित प्रतिष्ठित साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए चुना गया।
4. किस क्रिकेट खिलाड़ी का बल्ला अंतरिक्ष में भेजा गया?


:- युवराज सिंह का
भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का ऐतिहासिक बल्ला अंतरिक्ष में भेजे जाने वाला अब तक का पहला बल्ला बन गया है। युवराज सिंह के जिस बल्ले को पृथ्वी से अंतरिक्ष में भेजा गया है उसका इस्तेमाल उन्होंने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2003 के वनडे मैच में अपना पहला शतक लगाने के लिए क्या था। जिसकी पहल पिछले हफ्ते एशिया के एनएफटी बाजार कोलेक्सिन और पूर्व भारतीय क्रिकेटर के सहयोग से किया गया था।
5. गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 किसके द्वारा जारी की गई?


:- अमित शाह के द्वारा
भारतीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन के मौके पर शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 जारी किया । यह सूचकांक केंद्रीय प्रशासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने तैयार किया है।


इस इंडेक्स के अनुसार कम से कम 20 राज्यों ने वर्ष 2021 में अपने समग्र जीजीआई स्कोर  में सुधार दर्ज किया है जीजीआई 2021 में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चार श्रेणियों समूह एक,समूह बी, पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश में बैठकर रैंकिंग दी गई है।
समूह ए में गुजरात में सूचकांक विशेष स्थान पाया है महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर तो गोवा वहीं तीसरे स्थान पर आया है।
समूह बी मे मध्य प्रदेश पहला स्थान राजस्थान दूसरा तथा छत्तीसगढ़ में तीसरा स्थान हासिल किया।
केंद्र शासित प्रदेशों की श्रेणी में राजधानी दिल्ली में समग्र किंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। वहीं पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य में मिजोरम में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हाल ही में विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन रवाना की गई उसका नाम क्या है?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की यह जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन ने दक्षिण अमेरिका के उत्तर पूर्वी तट स्थित फ्रेंच गुयाना अंतरिक्ष केंद्र से शनिवार की सुबह यूरोपीय रॉकेट एलियन पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस अंतरिक्ष दूरबीन को बनाने में लगभग 10 अरब डॉलर की लागत लगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में कितने उम्र के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी दे दी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमी क्रोन के देश में बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को घोषणा की कि अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 साल की आयु के बीज के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

हाल ही में किस से साउथ अफ्रीका ऑफ द ईयर चुना गया है?

डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान को साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर के लिए चुना गया डॉक्टर इम्तियाज सुलेमान भारतीय मूल के समाजसेवी और आपदा राहत संगठन गिफ्ट ऑफ दिवस के संस्थापक हैं। इन्हें डेली मेवरीक का अखबार द्वारा संचालित प्रतिष्ठित साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए चुना गया।

किस क्रिकेट खिलाड़ी का बल्ला अंतरिक्ष में भेजा गया?

भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का ऐतिहासिक बल्ला अंतरिक्ष में भेजे जाने वाला अब तक का पहला बल्ला बन गया है। युवराज सिंह के जिस बल्ले को पृथ्वी से अंतरिक्ष में भेजा गया है उसका इस्तेमाल उन्होंने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2003 के वनडे मैच में अपना पहला शतक लगाने के लिए क्या था।

गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 किसके द्वारा जारी की गई?

भारतीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन के मौके पर शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 जारी किया । यह सूचकांक केंद्रीय प्रशासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने तैयार किया है।

Share with friend:
error: Content is protected !!