28 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 28-30 December Importaint Current Affairs

topic covered in this post

आज हम डेली करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2021 में 28 – 30 December 2021 Current Affairs In Hindi  की बात करने वाले हैं। जिससे की आपके आने वाले आगामी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं की  28-30 दिसम्बर 2021 करंट अफेयर्स हिंदी  में कौन कौन प्रश्न खास है। इसमें 28-30 दिसंबर  2021 के सभी मुख्य प्रश्नो को लिया गया है जो की एग्जाम की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

अगर आप ssc , bank ,railway, state exam या किसी भी exam की तैयारी करते हैं तो ये प्रश्न आपके बहुत ही काम आने वाले हैं।क्योंकि आप सभी जैसा जानते हैं अब हर तरह के एग्जाम में करंट अफेयर से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।तो चलिए 28-30 December 2021 Current Affairs In Hindi शुरू करते हैं।

28 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 28-30 December Importaint Current Affairs

1. जनवरी में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंक विरोधी समिति की अध्यक्षता कौन करेगा,?

भारत
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आतंक विरोधी समिति की अध्यक्षता जनवरी में भारत के पास रहेगी साल 2012 के बाद भारत अब इस समिति के अध्यक्षता करने जा रहा ?


2. हाल ही में किसे डिप्टी एन एस ए बनाया गया?


विक्रम मिसरी को
केंद्र सरकार ने चीन में भारत के पूर्व राजदूत और चीन से जुड़े मामलों के एक्सपर्ट विक्रम मिसरी को देश का नया उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी कि डिप्टी एन एस ए नियुक्त किया है। विक्रम मिसरी मौजूदा डिप्टी एनएसए पंकज शरण की जगह लेंगे और यह अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे। पंकज शरण 31 दिसंबर 2021 को पद छोड़ रहे हैं। विक्रम मिसरी 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं उन्हें दिसंबर 2018 में सरकार ने चीन में भारतीय राजदूत नियुक्त किया था इसके अलावा 2017 में वह डोकलाम विवाद में भी उनकी जिम्मेवारी मुख्य थी।


3. अमित शाह ने हाल ही में कौन सा कैंपेन शुरू किया है?


ड्रग फ्री इंडिया
गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नई दिल्ली में नार कोऑर्डिनेशन सेंटर की तीसरी शीर्ष स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की बैठक का मुख्य फोकस भारत को नशीली दवाओं से मुक्त कर बनाने की योजना और नशीले पदार्थों के प्रति देश की जीरो टॉलरेंस नीति को तैयार करना था।


4. नीति आयोग के द्वारा जारी किए गए स्वास्थ सूचकांक में पहला स्थान किसे मिला?


केरल को
हाल ही में नीति आयोग के द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य सूचकांक में 2019-20 में केरल पहले पर जबकि तमिलनाडु दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है एयरपोर्ट नीति आयोग के सरकारी थिंकटैंक द्वारा बनाई गई है।


5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य की पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी?


हिमाचल प्रदेश की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में चार पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी इसमें रेणुका जी बांध परियोजना, लोहारिया स्टेज प्रथम हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना और सावरा कुंडू जल विद्युत परियोजना शामिल है।


6. हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के किस शहर में मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत की?


कानपुर में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर में 11 100 करोड़ रुपए लागत की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरूआत की मोदी ने इस दौरान मेट्रो रेल से यात्रा की और उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। या मेट्रो परियोजना दो चरणों में पूरी होगी एवं दो कॉरिडोर होंगे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के 32.6 किलोमीटर लंबे दोनों कॉरिडोर में कुल 30 मेट्रो स्टेशन होंगे।


7. 2021 में पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी किसने जीता?


हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को हराकर 2021 का विजय हजारे ट्रॉफी अपने नाम किया तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 314 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया उसमें दिनेश कार्तिक ने 116 रन की पारी खेली हिमाचल प्रदेश में वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से तमिलनाडु को हराकर यह खिताब अपने नाम कर लिया है।


8. भारत में किस दो नए कोविड वैक्सीन और एक दवा को मंजूरी दी गई है ?


कोर्बेवेक्स और कोवोवेक्स


9. राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की पहली महिला निदेशक का निधन हो गया उनका नाम क्या था?


एम पावरी


10. पंजाब नेशनल बैंक के नए सीईओ किसे बनाया गया?


अतुल कुमार गोयल को
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने नए प्रबंधक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अतुल कुमार गोयल को नियुक्त किया है।


11. संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सम्मेलन के लिए भारत के स्थाई प्रतिनिधि कौन होंगे?


अनुपम रे
अनुपम रे जो कि भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में विदेश मंत्रालय के दिल्ली मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। इन्हें जेनेवा में होने वाले संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सम्मेलन के लिए स्थाई प्रतिनिधि के रुप में नियुक्त किया गया है विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह सूचना जारी की।


12. ब्रिक्स बैंक के नए किसे अपना नया सदस्य बनाने का ऐलान किया है?

मिस्र


ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक ने बुधवार को घोषणा की है कि यह मिश्र को अपने सदस्य के तौर पर जोड़ेगा मिश्र एनडीबी में शामिल होने वाला चौथा नया सदस्य होगा। इससे पहले अपने वैश्विक पहुंच को विस्तारित करते हुए एनडीबी बांग्लादेश संयुक्त अरब अमीरात और उरुग्वे को सदस्य बना चुका। कैंडी भी की शुरुआत 2015 के जुलाई महीने में हुई थी इसका मुख्यालय चीन के शंघाई शहर में है इसकी स्थापना ब्रिक्स देशों यानी ब्राजील रूस भारत चीन और दक्षिण अफ्रीका ने की थी।


13. झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम क्या रखा गया?


वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन
झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम अब वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन होगा उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बात की जानकारी अधिसूचना जारी करके दी है।
उत्तर प्रदेश की सरकार आदित्य योगीनाथ ने पहले हि तीन स्टेशन का नाम बदल चुकी है जैसे कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है।


14. उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव किसे नियुक्त किया गया?


दुर्गा शंकर मिश्रा को
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे दुर्गा शंकर मिश्रा 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं उनके रिटायरमेंट से 2 दिन पहले केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है उन्हें एक वर्ष का सेवा विस्तार भी दिया गया है।

झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम क्या रखा गया?

वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव किसे नियुक्त किया गया?

दुर्गा शंकर मिश्रा को

ब्रिक्स बैंक के नए किसे अपना नया सदस्य बनाने का ऐलान किया है?

मिस्र

Share with friend:
error: Content is protected !!