21 दिसम्बर 2021 करंट अफेयर | 21 december 2021 current affair In Hindi

आज हम डेली करंट अफेयर्स में 21 december 2021 Current Affairs In Hindi  की बात करने वाले हैं। जिससे की आपके आने वाले आगामी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं की 21 दिसम्बर 2021 करंट अफेयर्स में कौन कौन प्रश्न खास है। इसमें 21 दिसम्बर 2021 के सभी मुख्य प्रश्नो को लिया गया है जो की एग्जाम की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

join my telegram channel for daily current affairs– CLICK HERE 

अगर आप ssc , bank ,railway, state exam या किसी भी exam की तैयारी करते हैं तो ये प्रश्न आपके बहुत ही काम आने वाले हैं।क्योंकि आप सभी जैसा जानते हैं अब हर तरह के एग्जाम में करंट अफेयर से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।तो चलिए 21 december 2021 Current Affairs In Hindi शुरू करते हैं। 

 1. बैडमिंटन विश्व महासंघ के एथलीट आयोग का सदस्य किसे बनाया गया?

:- पीवी सिंधु को

पीवी सिंधु जो 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता रही और भारत की स्टार महिला सटलर को एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। क्योंकि उन्हें बैडमिंटन विश्व महासंघ के एथलीट आयोग का सदस्य बनाया गया है।

26 वर्षीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु को पांच अन्य खिलाड़ियों के साथ सदस्य नियुक्त किया गया जिनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा।

2. हाल ही में वोटर कार्ड से जुड़ा कौन सा बिल लोकसभा में पास किया?

:- वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का बिल

सोमवार के दिन लोकसभा में चुनाव अधिनियम संशोधन विधेयक 2021 पास किया गया यह विधायक चुनावी पंजीकरण अधिकारियों को पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से मतदाता के पहचान पत्र से आधार कार्ड संख्या को जोड़ने की अनुमति देता है।

3. चीन में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया जाएगा?

:- प्रदीप कुमार रावत को

प्रदीप कुमार रावत जो कि एक वरिष्ठ राजनयिक है उन्हें सोमवार के दिन चीन का अगला नया राजदूत नियुक्त किया गया है ।भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी रावत फिलहाल नीदरलैंड में भारतीय राजदूत के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं उन्होंने 2017 से 2020 तक इंडोनेशिया एवं तिमोर लेस्टे में राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दी है।

4. उत्तराखंड का ब्रांड एम्बेस्डर किसे नियुक्त किया गया है?

:- ऋषभ पंत को

हाल ही में क्रिकेटर ऋषभ पंत को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को क्रिकेटर ऋषभ पंत को राज ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

5. एनसीआरबी का नया निदेशक किसे बनाया गया?

:- आईपीएस विवेक गोगिया को

अरुणाचल प्रदेश गोवा मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश कैडर के 1990 बैच के आईपीएस विवेक गोगिया को सोमवार को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी कि एनसीआरबी का निदेशक नियुक्त किया गया है। जो कि मौजूदा निदेशक रामफल पंवार के जगह लेंगे रामपाल पंवार 31 दिसंबर 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

6. उड़ान योजना किस राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई?

:- राजस्थान सरकार के द्वारा

राजस्थान सरकार की तीसरी सालगिरह पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश वासियों के लिए सौगात देते हुए लोगों के लिए उड़ान योजना शुरू की है जिसके तहत अब 10 से 45 साल तक के 1.20 करोड़ महिलाओं और बालिकाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरित किया जाएगा।

राजस्थान के सीएम गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित समारोह में इस योजना की शुरुआत कर शुभंकर और लोगों का भी अनावरण किया। इसी के साथ राजस्थान यह पहल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। इस योजना को क्रियान्वन महिला एवं बाल विकास विभाग करेगा जिस का संचालन इंदिरा महिला शक्ति निधि  से किया जाएगा।

बैडमिंटन विश्व महासंघ के एथलीट आयोग का सदस्य किसे बनाया गया?

:- पीवी सिंधु को

हाल ही में वोटर कार्ड से जुड़ा कौन सा बिल लोकसभा में पास किया?

:- वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का बिल

चीन में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया जाएगा?

:- प्रदीप कुमार रावत को

उत्तराखंड का ब्रांड एम्बेस्डर किसे नियुक्त किया गया है?

:- ऋषभ पंत को

एनसीआरबी का नया निदेशक किसे बनाया गया?

:- आईपीएस विवेक गोगिया को

उड़ान योजना किस राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई?

:- राजस्थान सरकार के द्वारा

Share with friend:
error: Content is protected !!