22 दिसंबर 2021 करंट अफेयर | 22 December 2021 Current Affair In Hindi

आज हम डेली करंट अफेयर्स में 22 December 2021 Current Affair In Hindi  की बात करने वाले हैं। जिससे की आपके आने वाले आगामी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं की 22 दिसंबर 2021 करंट अफेयर में कौन कौन प्रश्न खास है। इसमें 22 दिसम्बर 2021 के सभी मुख्य प्रश्नो को लिया गया है जो की एग्जाम की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

join my telegram channel for daily current affairs– CLICK HERE 

अगर आप ssc , bank ,railway, state exam या किसी भी exam की तैयारी करते हैं तो ये प्रश्न आपके बहुत ही काम आने वाले हैं।क्योंकि आप सभी जैसा जानते हैं अब हर तरह के एग्जाम में करंट अफेयर से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।तो चलिए 22 december 2021 Current Affair In Hindi शुरू करते हैं। 

22 दिसंबर 2021 करंट अफेयर | 22 December 2021 Current Affair In Hindi

1. रामानुज पुरस्कार 2021 किसे दिया गया?

:- नीता गुप्ता को
हाल ही में इंडियन स्टैटिसटिकल इंस्टीट्यूट कोलकाता की प्रोफेसर और प्रसिद्ध गणितज्ञ नीता गुप्ता को गणित के क्षेत्र में रामानुज पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जोकि सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है । नेता गुप्ता यह पुरस्कार पाने वाली चौथी महिला है।
2. s-400 एयर डिफेंस सिस्टम का पहला बेड़ा तैनात कहां किया गया?

:- पंजाब सेक्टर में
भारतीय वायुसेना ने एस 400 मिसाइल सिस्टम की पहली स्क्काड्रन को पंजाब सेक्टर में तैनात किया है। एस 401 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है इसे रूस के अल्माद सेंट्रल मरीन डिजाइन ब्यूरो ने विकसित किया है।
यह मिसाइल सिस्टम सतह से हवा में मार करने वाला दुनिया का सबसे सक्षम मिसाइल डिफेंस सिस्टम माना जाता है यह सिस्टम चार भिन्न भिन्न प्रकार की मिसाइलों से निर्मित है जिसकी रेंज 400 किलोमीटर, 100 किलोमीटर, 120 किलोमीटर और 40 किलोमीटर है।
इस मिसाइल सिस्टम के लिए भारत और रूस के बीच 2015 में एक समझौता पर हस्ताक्षर हुआ था।
3. चिल्ली का अगला राष्ट्रपति किसे नियुक्त किया गया?


:- ग्रेबियल बोरिक
चिली में वामपंथ ग्रेबियल बोरिक ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की इस चुनाव में ग्रेडियल बोरिक ने 56% मत हासिल कर प्रतिद्वंदी जोश एंथोनियो कास्ट को हराया। चिली के वर्तमान राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनोरा है। ग्रेवियल बोरिक मार्च में पदभार ग्रहण करने के समय चिल्ली के सबसे युवा आधुनिक राष्ट्रपति बन जाएंगे क्योंकि इनकी उम्र 35 वर्ष है।
4. हाल ही में राज्यसभा ने कौन से विधायक की मंजूरी दी?
:- चुनाव सुधार से जुड़े निर्वाचन विधि (संशोधन) विधेयक


मंगलवार के दिन राजसभा में विपक्षी सदस्यों के विरोध और हंगामे के बीच चुनाव सुधार से जुड़े निर्वाचन विधि विधेयक 2021 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। अब इस बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और उनकी मंजूरी के बाद इस विधेयक को पास किया जाएगा।
5. डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करने में भारत का कौन सा स्थान है?


:- तीसरा
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2019 में डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के 152 मामले पाए गए। इसमें डोपिंग के सर्वाधिक आरोपी बॉडी बिल्डिंग (57) में पाए गए।
भारत इस सूची में केवल रूस (167) और इटली (157) से पीछे है । वहीं ब्राजील (78) चौथे स्थान और ईरान (70) पांचवें स्थान पर है ।
भारत 2018 में डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के मामले में चौथे ,जबकि 2017 में सातवें स्थान पर था।

अगर हमारा current affairs पोस्ट “14 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स / 14 october 2021 Current Affairs In Hindi” आपको  पसंद आता है तो हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि मेरे हर पोस्ट का नोटिफिकेशन आपको मिल सके। 
इस पोस्ट को दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि ओ भी इसका लाभ ले सकें और अपनी करंट अफेयर्स से जुडी परेशानी का समाधान कर सकें। ताकि उन्हें अपने एग्जाम में करंट अफेयर्स का प्रश्न छूटने के बाद पछताना न पड़े। 

रामानुज पुरस्कार 2021 किसे दिया गया?

नीता गुप्ता को

s-400 एयर डिफेंस सिस्टम का पहला बेड़ा तैनात कहां किया गया?

पंजाब सेक्टर में

डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करने में भारत का कौन सा स्थान है?

तीसरा

हाल ही में राज्यसभा ने कौन से विधायक की मंजूरी दी?

चुनाव सुधार से जुड़े निर्वाचन विधि (संशोधन) विधेयक

चिल्ली का अगला राष्ट्रपति किसे नियुक्त किया गया?

ग्रेबियल बोरिक

Share with friend:
error: Content is protected !!