आज का करंट अफेयर्स प्रश्नावली |today current affairs in hindi

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में today current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम आज का करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

आज का करंट अफेयर्स प्रश्नावली |today current affairs in hindi

15 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

2022 में कौन सा भारतीय सेना दिवस मनाया गया?

74 वां
हर वर्ष 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाते हैं। क्योंकि इस दिन फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने स्वतंत्र भारत की भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया था। वर्ष 2022 में 74 वां सेना दिवस मनाया गया।

व्हाट्सएप पर ऐसी सेवाएं देने वाली देश की पहली नगर निकाय कौन बनी?

बीएमसी
मुंबई नगरपालिका देश की पहली नगर निकाय बन गई है जो अपने नागरिकों को करीब 80 सेवाएं व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराएगी। जिससे कि आप लोगों को बीएमसी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार के दिन बीएमसी के व्हाट्सएप चैट बोर्ड सुविधा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लांच की मुख्यमंत्री ने व्हाट्सएप नंबर 89992 28999 जारी करते हुए कहा कि लोग बीएमसी की सुविधाओं का लाभ उस पर 24 घंटे ले सकते हैं।


हाल ही में आयुष मंत्रालय ने किस कार्यक्रम का आयोजन किया?

वैश्विक सूर्य नमस्कार
आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार के दिन वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया आजादी का अमृत महोत्सव के तहत या कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें भारत समेत दुनिया भर के 1 करोड़ से अधिक लोगों ने कोरोनावायरस के दौरान सुरक्षित रहने के उद्देश्य से सूर्य नमस्कार किया।
इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉक्टर मुंजपरा महेंद्र भाई ने डिजिटल तरीके से की।

भारतीय रेलवे में रेलवे गार्ड का नाम बदलकर क्या रखा गया?

ट्रेन मैनेजर
रेलवे ने गार्ड पद के नाम में बदलाव किया है भारतीय रेलवे ने तत्काल प्रभाव से गार्ड के पद नाम में परिवर्तित कर दिया है अब से रेलवे में गार्ड को ट्रेन मैनेजर के नाम से जाना जाएगा । इस संबंध में रेल मंत्रालय ने गुरुवार के दिन एक आदेश जारी किया था।

फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली एथलीट कौन  है?

नाओमी ओसाका
जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका वर्ष 20 21 में दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों में शीर्ष स्थान पर है। दूसरे नंबर पर अमेरिका की सेरेना विलियम्स तथा तीसरे नंबर पर विनस विलियम्स है जो कि अमेरिका की हैं। फोर्ब्स के इस सर्वाधिक कमाई करने वाली सिर्फ 10 महिला खिलाड़ियों की सूची में भारतीय शटलर पीवी सिंधु सातवें स्थान पर है।

भारत दोलन के पहले हाई परफॉर्मेंस निदेशक कौन होंगे?

मॉरीशस के अविनाश

हाल ही में राष्ट्रपति ने किस अधिनियम को मंजूरी प्रदान की?

विनियोग अधिनियम 2021
रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार के दिन वीडियो अधिनियम 2021 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपए खर्च करने के लिए अधिकृत करता है।

16 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

अब हर वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत कब से की जाएगी?

23 जनवरी से
आधार वर्ष गणतंत्र दिवस की शुरुआत सुभाष चंद्र बोस की जयंती से शुरू की जाएगी इससे पहले बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की गई थी। इससे पहले भी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन अभिषेक का स्मरण दिवस, 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस, 15 नवंबर जनजातीय दिवस, 26 नवंबर को संविधान दिवस और 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस जो कि गुरु गोविंद सिंह के साहबजादे की याद में मनाए जाने को भी शामिल किया था।


सिडनी टेनिस क्लासिक टूर्नामेंट का खिताब किसने जीता?

असलान

पूर्व विश्व की नंबर वन खिलाड़ी एंडी मरे का 2019 के बाद पहला एटीपी खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया ब्रिटेन के 34 वर्षीय मरे को सिडनी टेनिस क्लासिक टूर्नामेंट खिताबी मुकाबले में रूसी खिलाड़ी असलान करत्सेव के हाथों 3-6, 3-6 से हार का सामना करना पड़ा।

हर साल नेशनल स्टार्टअप डे कब मनाया जाएगा?

16 जनवरी को
भारतीय प्रधानमंत्री ने शनिवार को स्टार्ट एप्स के साथ बातचीत करने के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए ऐलान किया कि अब से हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्ट अप दिवस के रुप में मनाया जाएगा।

ऑनलाइन गेमिंग विनियमन के लिए किस राज्य में कानून बनाया जाएगा?

मध्यप्रदेश में
मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून का निर्माण करेगी। सरकार ने ऑनलाइन गेम्स को विनियमित करने वाले कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। और इसे जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
इस कानून को लागू करने के बाद मध्य प्रदेश ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध लगाने वाला भारत का आठवां राज्य बन जाएगा इससे पहले आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, उड़ीसा, सिक्किम, नागालैंड और कर्नाटक ने कानून बनाकर ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!