10 March Daily current affairs in hindi | 10 मार्च करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 10 March 2022 Daily current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 10 मार्च 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

10 March Daily current affairs in hindi | 10 मार्च करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022

क्लीनेक्स नौसैनिक अभ्यास की अध्यक्षता कौन करेगा?

भारत

वर्ष 2022 के रिमिक्स नौसैनिक अभ्यास के नाम में संस्कृत की अध्यक्षता भारत करने वाला है।यह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का प्रवचन 7 मार्च से 8 मार्च को विशाखापट्टनम में आयोजित किया जाएगा तथा दूसरा चरण बंगाल की खाड़ी में 9 से 10 मार्च को आयोजित किया जाएगा। जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच बहु आयामी समुद्र संचालन के लिए अंतर संचालन क्षमता को बढ़ाना, आपसे समझ में सुधार करना और सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं का आदान प्रदान करना है। स्लिमैक्स नौसैनिक अभ्यास भारत और श्रीलंका की नौसेना ओं के बीच किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय साहसी महिला पुरस्कार 2022 से किसे सम्मानित किया गया?

रिजवाना हसन को

बांग्लादेश पर्यावरण अधिवक्ता संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिजवाना हसन को अंतरराष्ट्रीय साहसी महिला पुरस्कार 2022 से नवाजा गया। उन्होंने वनों की कटाई प्रदूषण और अवैध भूमि विकास के  खिलाफ कई मामले उठाए हैं। जिसके लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय साहसी महिला पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया।

परंपरागत चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए कहां w.h.o. केंद्र खोला जाएगा?

गुजरात में

केंद्र सरकार ने परंपरागत चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए गुजरात में विश्व स्वास्थ संगठन का वैश्विक केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है बुधवार को इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया गया है।
डब्लू एच ओ का अपने तहत का पहला वैश्विक केंद्र गुजरात के जामनगर में खोला जाएगा। इसे आयुष मंत्रालय के द्वारा स्थापित किया जाएगा। इसके जरिए परंपरागत चिकित्सा पद्धति को वैश्विक मंच पर नई पहचान मिलेगी और विश्व स्वास्थ्य मामलों में देश को नेतृत्व करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा यह पारंपरिक दुआओं की गुणवत्ता सुरक्षा प्रभाव और उनका तर्कसंगत उपयोग भी सुनिश्चित करेगा।

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

टी राजा कुमार को

एफएटीएफ का नया अध्यक्ष टी राजा कुमार को बनाया गया है। उन्होंने मैक्स प्लेयर का स्थान लिया है फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स g7 समूह के देशों द्वारा स्थापित किया गया एक अंतर सरकारी संगठन है। जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनी लॉन्ड्रिंग आतंकवाद प्रसार वित्त को रोकने और उनका मुकाबला करने के लिए किया गया था। इसकी स्थापना 1989 में की गई थी तथा इसका मुख्यालय फ्रांस की पेरिस में है इस टास्क फोर्स के सदस्य देशों की संख्या 39 है।


दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति किसे बनाया गया?

यूं सुक योल

दक्षिण कोरिया में किए गए हाल ही के चुनाव में  यूं सुक योल ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। इसके मुख्य विपक्षी पीपल पावर पार्टी के 60 वर्षीय यूं सुक योल ने चुनाव में 48.6% वोट पाकर सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जे म्युंग को इस दौड़ से बाहर कर दिया।

Sarkari Yojana Sarkari Job

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!