7 March Daily current affairs in hindi | 7 मार्च करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 7 March 2022 Daily current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 7 मार्च 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

7 March Daily current affairs in hindi | 7 मार्च करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022

हाल ही में किस भारतीय राजदूत का फिलीपींस में निधन हो गया?

मुकुल आर्य का

भारत के राजदूत मुकुल आर्य का फिलीपींस में निधन हो गया। मौत की वजह के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है। मुकुल आर्य 2018 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी थे। इन्होंने काबुल मॉस्को में भारतीय दूतावास के साथ-साथ दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में भी काम किया था। उन्होंने पेरिस में यूनेस्को में भारत के स्थाई प्रतिनिधि मंडल में भी काम किया है।

भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस की नई ब्रांड मिस्टर कौन बनी?

विद्या बालन

हाल ही में भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने अपना नया ब्रांड एमेस्टर विद्या बालन को बनाया।

आईपीएल 2020 कब से शुरू किया जाएगा?

26 मार्च से

आई पी एल 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 26 मार्च से आईपीएल शुरू किया जा रहा है ,पहला मुकाबला चेन्नई और कोलकाता के बीच 26 मार्च को होगा। इस सीजन में 10 टीमें हिस्सा लेगी सभी टीमें ग्रुप स्टेज में 14 14 मैच खेलेगी। लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस की टीम पहली बार आईपीएल का हिस्सा बनने जा रही है।

विश्व कप में सबसे ज्यादा भाग लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर कौन बनी?

मिताली राज

आईसीसी महिला विश्व कप के 2022 सीजन में टीम इंडिया की अगुवाई करते हुए कप्तान मिताली राज ने रविवार को इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कर लिया। इन्होंने आईसीसी महिला विश्व कप के 6 सीजन में शामिल होने वाली पहली महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत के दूसरे सबसे सफल बॉलर कौन बने?

अश्विनी

भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली टेस्ट में भारत के स्पिन गेंदबाज रविंद्र चंद्र अश्विन ने रविवार 6 मार्च को एक अहम उपलब्धि अपने नाम हासिल की। अश्विन भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में अब दूसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने कपिल देव का टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ दिया ,अश्विनी का नाम अब 50 मैचों में 435 विकेट हो चुके हैं। अब अनिल कुंबले से ही पीछे हैं। जिन्होंने अपने नाम 132 मैचों में 619 विकेट क्या था।

Sarkari Yojana Sarkari Job

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!