4 मार्च 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 4 March 2022 current affairs in hindi

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 4 March 2022 current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 4 मार्च 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

4 मार्च 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 4 March 2022 current affairs in hindi

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

4 मार्च को

भारत में प्रत्येक वर्ष 4 मार्च के दिन राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुर्घटनाओं से रोकने के लिए किए जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस को 4 मार्च को 1972 में पहली बार मनाया गया था और इसी दिन नेशनल सेफ्टी काउंसिल की स्थापना भी की गई थी।।
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2022 की थीम “सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करें “है।

गेमिंग प्लेटफॉर्म विंजो का नया ब्रांड मिस्टर कौन बने?

महेंद्र सिंह धोनी

विंजो ने अपना नया बनाना बेहतर महेंद्र सिंह धोनी को बनाया है जो भारत का पहला और सबसे बड़ा रियल मनी गेमिंग प्लेटफार्म है।

सागर परिक्रमा की शुरुआत कब की गई?

5 मार्च को 2 दिनों के लिए

केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री पुरषोत्तम रुपाला ने सागर परिक्रमा के पहले चरण गुजरात में 5 मार्च से 2 दिनों के लिए शुरू किया है ।सागर परिक्रमा की यह यात्रा देश की खाद्य सुरक्षा तटीय मछुआरों समुदायों की आजीविका और समुद्री इकोसिस्टम की सुरक्षा के लिए समुद्री माता संसाधनों के उपयोग में अस्थाई संतुलन पर केंद्रित की जाएगी।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की रिपोर्ट में क्या खास बोला गया?

ऑक्सफोर्ड यूके नौमी ने गुरुवार के दिन अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि युटुब क्रिएटर्स ने वीडियो बना बना कर 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में ₹6800 का योगदान दिया है।
रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया है कि 40000 से अधिक यूट्यूब चैनल के एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं ।इनकी संख्या हर वर्ष 45% की दर से बढ़ रही है देश में कम से कम 6 अंकों या इससे अधिक में कमाई करने वाले यूट्यूब चैनलों की संख्या प्रतिवर्ष 60% बढ़ रही है।

Sarkari Yojana Sarkari Job

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!