10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 10 january 2022 current affairs in hindi

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 10 january 2022 current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली | 10 january 2022 current affairs in hindi

 विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

10 जनवरी को

10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी विश्व में हिंदी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई है।

प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में मनाया गया था जिसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने की थी।

किस दिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की?

26 दिसंबर को

सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की है कि हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा इस मौके पर उन्होंने गुरु गोविंद सिंह समेत उनके पूरे परिवार को श्रद्धांजलि भी दी है।

धर्म की रक्षा के लिए 26 दिसंबर उन 1704 को साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह शहीद हुए थे उनकी ही याद में हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

किसके ऊपर गूगल ने बनाया डूडल?

फातिमा शेख

9 नवंबर को गूगल ने डूडल के जरिए नारीवाद का अहम चेहरा रही फातिमा शेख की 191 जयंती मनाई फातिमा शेख को दरअसल भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक के तौर पर भी देखा जाता है फातिमा समाज सुधारको जैसी ,ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले के दौर से आती है और उन 1848 में भारत में केवल लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोलने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

इनका जन्म 9 जनवरी 1931 में महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था उन्होंने सावित्रीबाई फुले के साथ लड़कियों के लिए स्कूल खोलने और मुस्लिम महिला को पढ़ाने में अहम भूमिका निभाई थी।

अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट किसने जीता?

बोपन्ना रामानाथन की जोड़ी ने

भारत के दिग्गज खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और रामकुमार राथन की जोड़ी ने एडिलेड अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट जीता है। इन्होंने पुरुष डबल्स के फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त इवान डोडिग और मार्सेलो मेलो की जोड़ी को सेंटर कोर्ट में 7-6, 6-1 से हरा दिया।

भारत के 73वें शतरंज ग्रैंडमास्टर कौन बने?

भरत सुब्रमण्यम

भारत सुब्रमण्यम देश के 73 में शतरंज गेम ग्रैंड मास्टर बन गए हैं इन्होंने रविवार को इटली में एक टूर्नामेंट में तीसरे और अंतिम ग्रैंड मास्टर मानदंड हासिल किया और यह उपलब्धि हासिल की है।

ये चेन्नई के 14 वर्षीय खिलाड़ी कैटोलिका में आयोजित प्रतियोगिता के 9 दौर में 6.5 अंक हासिल कर 4 अन्य खिलाड़ियों के साथ-साथ में पायदान पर रहे। इन्होंने अपना तीसरा ग्रैंड मास्टर मानदंड प्राप्त करने के साथ आपेक्षित 2500 अंक भी हासिल कर लिया। इनसे पहले मित्रभा गुहा पिछले साल नवंबर में 72वें ग्रैंड मास्टर जबकि उनसे पर इन से 2 दिन पहले संकल्प गुप्ता 71वें ग्रैंड मास्टर बने थे।

राफेल नडाल ने अपने कैरियर का कैवां खिताब जीता?

89

दुनिया के छठे नंबर के स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल ने मेलबर्न में समर सेंटर पुणे मेंट के फाइनल में अमेरिका के क्वालीफायर खिलाड़ी मैक्सीमें क्रेसीको 1 घंटे 44 मिनट में 7-6, 6-3 से हराकर अपने करियर का यह 89वां खिताब हासिल किया।

एआईआईबी का उपाध्यक्ष किसे बनाया गया?

उर्जित पटेल को

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को बहुउद्देशीय वित्त संस्थान एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

एआईआईबी बैंक का मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में है। भारत इस बैंक का संस्थापक सदस्य भी है। चीन के बाद भारत के पास ही इसके दूसरे सर्वाधिक मतदान के अधिकार हैं।

एआईआईबी बैंक के अध्यक्ष चीन के पूर्व वित्त मंत्री जी ने लिखवाना है 58 साल के उर्जित पटेल बैंक के 5 उपाध्यक्ष में से एक होंगे । इनका कार्यकाल 3 साल का होगा जो कि निवर्तमान उपाध्यक्ष डीजे पांडियन का स्थान लेंगे।

आरबीआई में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए कौन से विभाग का गठन किया गया?

फिनटेक

वित्तीय तकनीक के लिए करीब 3 साल पहले इकाई खड़ी करने के बाद अब रिजर्व बैंक जल्दी ही फिनटेक विभाग शुरू करने जा रहा है आरबीआई इस विभाग के जरिए ही भारत के फिनटेक सेक्टर में नवोन्मेष को बढ़ावा देना चाहता है फिनटेक विभाग और प्रशासनिक स्तर पर केंद्रीय कृत प्रशासनिक संभाग के साथ जुड़ा रहेगा। फिनटेक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी का संक्षिप्त रूप है। वित्तीय कार्यों में टेक्नोलॉजी के उपयोग को ही फिनटेक कहा जाता है हिंदी में इसे वित्तीय पर धोखे की भी कहते हैं दूसरे शब्दों में यह पारंपरिक वित्तीय सेवाओं और विभिन्न कंपनियों और व्यापार में वित्तीय पहलुओं के प्रबंधन में आधुनिक तकनीक का कार्यान्वयन है। यह ऐप के जरिए उपभोक्ताओं को तुरंत लोन की सुविधा देती है।

कोविड का डेल्टाक्राॅन स्वरूप कहां देखने को मिला?

साइप्रस में

कोरोना के नए-नए रूप सामने आते जा रहे हैं अब साइप्रस से यह खबर आई है कि वहां ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर बने नए कोरोनावायरस का पता चला है। इसका नाम डेल्टा क्रोम साइप्रस यूनिवर्सिटी के जीव विज्ञान के प्रधानाध्यापक लियोन्डियोस कोस्ट्रिक्स ने दिया है।

Also Read-

9 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

8 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

7 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

6 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

5 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

4 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

3 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

आशा करता हूँ की आपको हमारा करंट अफेयर्स प्रश्नावली पसंद आया होगा। ऐसे ही और करंट अफेयर्स प्रश्नावली पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करलें ताकि आप हर दिन की करंट अफेयर्स पढ़ सकें।

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!