11 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली |11 january 2022 current affairs in hindi

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 11 january 2022 current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 11 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

11-january-2022-current-affairs-in-hindi
11-january-2022-current-affairs-in-hindi

11 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली |11 january 2022 current affairs in hindi

 निरामय योजना किस राज्य ने शुरू किया है?

असम

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन असम ने पिरामल स्वास्थ्य और सिस्को के सहयोग से 8 जनवरी 2022 को इस परियोजना को शुरू की है। इस परियोजना को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल वितरण को मजबूत करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य पूर्ण होगी कि के एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए लांच किया गया।

बेस्ट मोशन पिक्चर (ड्रामा) का अवार्ड किसे मिला?

द पावर ऑफ द डॉग

दुनिया भर में चर्चित गोल्डन ग्लोब अवार्ड समारोह के 79वें संस्करण के विजेताओं का ऐलान सोमवार को वेबसाइट और सोशल मीडिया के सहायता किया गया। इसमें फिल्म द पावर ऑफ द डॉग को बेस्ट मोशन पिक्चर (ड्रामा) का अवार्ड दिया गया। इस पिक्चर का एक्टर विल स्मिथ को दिया गया और म्यूजिकल कॉमेडी कैटेगरी में बेस्ट एक्टर का अवार्ड टिक टिक बूम के एंड्रयू गारफील्ड को दिया गया।

प्रधानमंत्री ने किस राज्य में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए परिसर का उद्घाटन किया ?

तमिलनाडु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को तमिलनाडु को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। 12 जनवरी का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज और चेन्नई में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा।

सरकारी मेडिकल कॉलेज लगभग 4000 करोड़ की लागत से तैयार किए गया है। इनमें लगभग 2145 करोड रुपए की राशि केंद्र सरकार ने दी है जबकि बाकी राशि राज्य सरकार ने लगाई है। चेन्नई में सीआईसीटी के एक नए परिसर की स्थापना भारतीय विरासत की रक्षा सुरक्षा और शास्त्री भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इसे केंद्र सरकार ने ₹240000000 की लागत से बनाया है।

दिसंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ किसे घोषित किया गया?

एजाज पटेल को

न्यूजीलैंड के आस्तीन और एजाज पटेल को दिसंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है। उन्हें भारत के मयंक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलिया के नीचे स्टाफ के साथ नॉमिनेट किया गया था लेकिन बाजी बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल ने मारी है।

एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का करिश्मा किया था।

दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज कहां फहराया जाएगा?

राजस्थान में

देश की स्वतंत्रता को 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राजस्थान के जैसलमेर जिले में सेना युद्ध संग्रहालय के पास पहाड़ी की चोटी पर खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। 15 जनवरी को सेना दिवस पर 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा झंडा फहराया जाएगा जिसका वजन लगभग 1000 किलोग्राम है । इस झंडे को खादी ग्राम उद्योग ने बनाया है।

Also Read-

10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

9 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

8 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

7 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

6 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

5 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

आशा करता हूँ की आपको हमारा करंट अफेयर्स प्रश्नावली पसंद आया होगा। ऐसे ही और करंट अफेयर्स प्रश्नावली पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करलें ताकि आप हर दिन की करंट अफेयर्स पढ़ सकें।

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!