6 फरवरी करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 | 6 February 2022 current affairs

topic covered in this post

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 6 february 2022 current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 6 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

6 फरवरी करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 | 6 February 2022 current affairs

 6 फरवरी को निम्न में से कौन सा दिवस मनाया जाता है?

महिला जननांग विकृति के खिलाफ सुन सहनशीलता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

इसकी शुरुआत नाइजीरिया की पूर्व राष्ट्रपति और महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता चलाने वाली प्रवक्ता स्टेला ऑबसांजो ने की थी। 6 फरवरी 2003 को जब महिला जननांग विकृति के खिलाफ सुन चलता दिवस मनाने की घोषणा की इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने भी इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी।

5 फरवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस वैष्णव संत की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉग्रेशन किया है?

स्वामी रामानुजाचार्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार के दिन शाम वैष्णव संप्रदाय के संत स्वामी रामानुजाचार्य की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉग्रेशन किया। यह मूर्ति हैदराबाद में स्थित है जिससे स्टैचू आफ इक्वलिटी का नाम दिया गया है। इस मूर्ति के साथ 108 मंदिर बनाए गए हैं साथ ही यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बैठी हुई मूर्ति भी है।

स्टैचू ऑफ इक्वलिटी मेगा प्रोजेक्ट पर ₹1000 की लागत आई है। इस प्रतिमा को बनाने में 18 सौतन से अधिक पंचोली का उपयोग किया गया है पार्क के चारों और 108 मंदिर बनाए गए हैं पत्थर के खंभों को राजस्थान में विशेष रूप से तराशा गया है।

हिमालय से 3 गुना ऊंचे पहाड़ को क्या नाम दिया गया है?

सुपर माउंटेंस

वैज्ञानिकों ने धरती पर हिमालय से 3 गुना बड़े पर्वत का खोज किया है जिन्हें वैज्ञानिकों ने सुपर माउंटेंस का नाम दिया है हिमालय की रेंज तो मात्र 2400 किलोमीटर ही है।

24 वां शीतकालीन ओलंपिक कहां आयोजित किया गया है?

बीजिंग में

चीन की राजधानी बीजिंग में शुक्रवार के दिन 24 में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। आतिशबाजी और लोक कलाकारों की पारंपरिक प्रस्तुतियों के बीच चीन के राष्ट्रपति जी की जिनपिंग ने खेलों के शुरुआत होने की घोषणा की। भारत सरकार ने इस ओलंपिक का विरोध किया है और आपने किसी भी राजदूत को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी है।

जस्टिन लैंगर जिन्होंने हाल ही में क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया वह किस देश के क्रिकेट कोच थे?

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया मेंस क्रिकेट टीम के हेड को जस्टिन लैंगर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है लंगर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया है।

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल किस खिलाड़ी ने अपने नाम किया है?

थेरेसी जोहांन

सात बार के विश्व की स्कीईंग चैंपियन थेरेसी जोहांन ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है नार्वे की जोहान गने महिला क्रॉस कंट्री स्कीइंग से 7.5 किलोमीटर + 7.5 किलोमीटर स्कीएथलाॅन  स्वर्ण अपने नाम किया है।

बीजिंग के शीतकालीन ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 3000 मीटर स्पर्धा में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ किस खिलाड़ी ने स्वर्ण पदक जीता है?

आयरिन स्काउटन

नीदरलैंड की स्पीड स्केटर आयरिन स्काउटन ने 5 फरवरी को 20 दिन में आयोजित शीतकालीन ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 3000 मीटर स्पर्धा में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया है।

आशा करता हूँ की आपको हमारा करंट अफेयर्स प्रश्नावली (current affairs in hindi) पसंद आया होगा। ऐसे ही और करंट अफेयर्स प्रश्नावली पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करलें ताकि आप हर दिन की करंट अफेयर्स पढ़ सकें।

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!