13 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली |13 january 2022 current affairs in hindi

आज के करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2022 में 13 january 2022 current affairs in hindi के बारे में जानेगे जिसमे हम 13 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नो की बात करेंगे जो आपके आगामी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। हमने इसमें सभी प्रश्नो के टॉपिक को क्वेश्चन बना दिया है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की इसमें सिर्फ इतने ही प्रश्न हैं। हर प्रश्न के अंदर आपको 3 से 4 प्रश्न मिलेंगे इसलिए सभी को ध्यान से पढ़ें।

13 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली |13 january 2022 current affairs in hindi

 इसरो का नया अध्यक्ष किसे बनाया गया?

एस सोमनाथ को

बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया। जो के सिवन के स्थान लेंगे। इन्होंने GSLV MK-III लॉन्चर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन्होंने अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे।

सोमनाथ 22 जनवरी 2018 से विक्रम साराभाई Aअंतरिक्ष केंद्र के निर्देशक का नेतृत्व कर रहे हैं ऐसे सोमनाथ 1985 में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में शामिल हुए। सोमनाथ जून 2010 से 2014 तक GSLV MK-III के परियोजना निदेशक थे ।

भारत का नया अमेरिकी राजदूत किसे बनाया गया?

एरिक गार्सेटी

जो बाइडन ने भारत में नए राजदूत के रूप में लॉस एंजेलिस के मेयर एरिक गौर सिटी को नियुक्त किया है। अमेरिकी सीनेट के विदेश मामलों की कमेटी उनकी नियुक्ति की पुष्टि करेगा। सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय रीगा सेट मौजूद अमेरिकी राजदूत के नाते जस्टर का स्थान लेंगे एरिका सिटी 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर हैं।

नंबर एक खिलाड़ी बनने वाली पहली भारतीय महिला शटलर कौन है?

तस्नीम मीर जूनियर

युवा बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर बीडब्ल्यूएफ जूनियर रैंकिंग के अंडर-19 बालिका एकल वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गई। वाह इस मुकाम को हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला शटलर खिलाड़ी है। यह गुजरात की रहने वाली है और इनका उम्र 16 साल है। इन्हें पिछले साल शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला जिसमें उन्होंने तीन जूनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते थे। जिससे वह तीन पायदान के फायदे से जूनियर विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रही।

जल मेट्रो परियोजना वाला भारत का पहला शहर कौन बना?

कोच्चि

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित की जा रहे थे इस बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नौकाओं में से दिसंबर 2021 में अपनी पहली नाव के लॉन्च के बाद जल मेट्रो परियोजना वाला भारत का पहला शहर बन गया है जिसका नाम मजबूरी है यह परियोजना कोच्चि वाटर मेट्रो लिमिटेड द्वारा संचालित है जबकि इसे नावों वाटर मेट्रो कहा जा रहा है।

12 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

11 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

9 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

8 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स प्रश्नावली

Daily Current Affairs In Hindi

आशा करता हूँ की आपको हमारा करंट अफेयर्स प्रश्नावली पसंद आया होगा। ऐसे ही और करंट अफेयर्स प्रश्नावली पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करलें ताकि आप हर दिन की करंट अफेयर्स पढ़ सकें।

Share with friend:

Leave a Comment

error: Content is protected !!